पाकिस्तान के वित्त मंत्री का 1 बड़ा बयान

शनिवार 8 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पाकिस्तान के वित्त मंत्री का एक बड़ा बयान सामने आया है। अब पूरा विश्व पाकिस्तान की खराब हालत की जानकारी रखता है। वहां पर खाने के लिए आटा नहीं है और लोग महंगाई से तंग आ चुके हैं।
ऐसे में पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF के ऊपर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF का सदस्य है कोई भिखारी नहीं।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का 1 बड़ा बयान
TOPNEWSTREE

लेकिन बार-बार पाकिस्तान के प्रार्थना करने पर भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के द्वारा पाकिस्तान की कोई मदद नहीं की गई है। इसी बात से नाराज होकर पाकिस्तान के वित्तमंत्री इशाक डार की तरफ से यह बड़ा बयान सामने आया है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का 1 बड़ा बयान
TOPNEWSTREE

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF संयुक्त राष्ट्र संघ की एक वित्तीय संस्था है। इसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में स्थित है। इसमें प्रमुख रूप से 190 देश शामिल है।इसकी स्थापना सन 1944 में हुई जिसने 27 दिसंबर 1945 में कार्य करना शुरू कर दिया। सभी सदस्य देश एक कोटा प्रणाली के माध्यम से एक पूल में धन का योगदान करते हैं।
जिससे भुगतान संतुलन की समस्याओं का सामना करने वाले देश पैसे उधार ले सकते हैं। 2016 तक, फंड में XDR 477 बिलियन (लगभग यूएस $ 667 बिलियन) था। IMF को अन्तिम उपाय का वैश्विक ऋणदाता माना जाता है।

क्या है मामला?

पाकिस्तान के वित्त मंत्री का 1 बड़ा बयान
TOPNEWSTREE

बात कुछ इस प्रकार है कि सोमवार को बदहाल पाकिस्तान के वित्त मंत्री लोन की वार्ता के लिए वाशिंगटन का दौरा करने वाले थे। इस दौरे पर उनकी मीटिंग IMF के अधिकारियों से होने वाली थी। लेकिन अचानक उनका यह दौरा रद्द कर दिया गया।

शशि थरूर के ऊपर भड़के विवेक अग्निहोत्री, जानिए क्या है पूरा मामला

अब यह खबर भी धीरे-धीरे पूरे विश्व में फैल रही है कि पाकिस्तान के वित्त मंत्री से IMF के अधिकारियों ने मिलने से मना कर दिया।
उन्होंने इसी अफवाह का जवाब देते हुए कहा कि मैंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के अनुरोध पर यह दौरा रद्द किया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अधिकारियों ने मिलने से मना कर दिया, यह मात्र एक अफवाह है।
उन्होंने कहा कि-
“पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का सदस्य है भिखारी नहीं”


पाकिस्तान की हालत है खराब-
महा आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान के ऊपर अरबों का कर्जा अभी भी बना हुआ है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान पर सबसे ज़्यादा कर्ज चीन का है जो लगभग 30 अरब डॉलर है।
पाकिस्तान के ऊपर पाकिस्तान की जीडीपी का लगभग 90% कर्ज है जो बहुत अधिक है।

क्या सऊदी देगा कर्ज?

पाकिस्तानी खराब हालत को देखते हुए सऊदी अरब के प्रिंस सलमान ने पाकिस्तान को उसकी हालत को देखते हुए $2000000000 का कर्ज देने का वादा किया है।
पाकिस्तान की बदलती हुई परिस्थिति और रणनीतियां पाकिस्तान को और भी कर्ज में दबाती चली जा रही है।

1 thought on “पाकिस्तान के वित्त मंत्री का 1 बड़ा बयान”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर