IGNOU UPDATE: जून 2024 का एग्जाम फॉर्म हुआ जारी, हुआ बड़ा बदलाव

IGNOU के द्वारा जून 2024 का एग्जाम फॉर्म जारी कर दिया गया है। इसके लिए आपको 1 मार्च से 31 मार्च तक एग्जाम फॉर्म सबमिट करना होगा।

IGNOU UPDATE: जून 2024 का एग्जाम फॉर्म हुआ जारी, हुआ बड़ा बदलाव
TOPNEWS TREE

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी प्रत्येक वर्ष अपने विद्यार्थियों के लिए एग्जाम फॉर्म की सुविधा लेकर आती है। यह एग्जाम फॉर्म इसलिए भरा जाता है, ताकि विद्यार्थी अपने पसंदीदा और पास के केंद्र पर अपना एग्जाम दे पाएं।

IGNOU ने किया बड़ा बदलाव बड़ा बदलाव-

इस बार फॉर्म भरने के दौरान आपको एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट यानी एबीसी अकाउंट की आवश्यकता होगी। इस अकाउंट को आप डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाकर आसानी से बना सकते हैं।
ABC अकाउंट कैसे बनाएं-

TOPNEWS TREE

IGNOU ने इस फॉर्म की फीस सब्जेक्ट के अनुसार निर्धारित की है। प्रत्येक थ्योरी विषय के लिए आपको ₹200 खर्च करने होंगे। यदि आपके पास चार विषय है तो आपको ₹800 का भुगतान करना पड़ेगा।

देखिए प्रक्रिया-

IGNOU UPDATE: जून 2024 का एग्जाम फॉर्म हुआ जारी, हुआ बड़ा बदलाव
TOPNEWS TREE

पहले तो आपको ध्यान रखना है कि आप अपने सेंटर कोड को अच्छी तरह देख ले और एग्जाम फॉर्म में उसे अच्छी तरह मिला ले। उसके बाद आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और एनरोलमेंट नंबर भी बिल्कुल सही भरना होगा।

# ignou assignment status not found का उपाय मात्र 2 मिनट में

देखिए एग्जाम सेंटर लिस्ट- CLICK HERE

रजिस्ट्रेशन के दौरान आपने जिस फॉर्म को डाउनलोड किया था और उसमें आपने जिन विषयों का चयन किया था, उन्हीं को सावधानी पूर्वक एग्जाम फॉर्म में आपको भरना होगा। भुगतान के लिए आपको कार्ड के साथ-साथ यूपीआई और क्यूआर कोड स्कैन की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी जाएगी।

TOPNEWS TREE

फॉर्म को फाइनल सबमिट करने के बाद आपको इसका एक प्रिंट अपने पास संभाल कर रख लेना है, ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की मुसीबत से आपको छुटकारा मिल सके।
IGNOU EXAM FORM PORTAL LINK- CLICK HERE
यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर