भारत बनाने जा रहा है अपना सिंगापुर

भारत के द्वारा नया सिंगापुर बनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत हो चुकी है, चलिए देखते हैं पूरी खबर क्या है-

सिंगापुर एक ऐसा देश है जिसका आकार तो छोटा है लेकिन वह अपनी इकोनॉमी से बड़े-बड़े देशों को प्रभावित करता है। लेकिन सिंगापुर ऐसा करने में किस प्रकार सक्षम हो पाया है?चलिए इस बारे में थोड़ा जानते हैं-

भारत बनाने जा रहा है अपना सिंगापुर
credit-youtube

सिंगापुर एक ऐसा द्वीप है जो अरब सागर से चलने वाले समुद्री जहाजों के रास्ते में पड़ता है। जहाजों को आराम के लिए किसी अच्छी जगह की आवश्यकता होती है।
समुद्री जहाजों को ऐसी जगह चाहिए होती है, जहां पर उनको बहुत सारी सुख सुविधाएं एक ही जगह पर मिल जाए और सिंगापुर इस बात पर खरा उतरता है।

सिंधु घाटी की सभ्यता का ART AND CULTURE FOR UPSC AND OTHER EXAMS

सिंगापुर ने समुद्री जहाजों के लिए सारी सुविधाएं एकत्रित कर उन्हें प्रदान की हैं।
अब भारत अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर यह डेवलपमेंट करना चाहता है। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि इसमें 120 स्क्वेयर फिट के जंगलों को साफ किया जाएगा और वहां नया शहर बसाया जाएगा।

भारत बनाने जा रहा है अपना सिंगापुर
credit-youtube

जंगलों और जनजातियों को होने वाले नुकसान से बचने के लिए मध्यप्रदेश में ढाई सौ स्क्वेयर फिट में पौधारोपण किया जाएगा।
भारत का यह कदम एक तरह से चीन को काउंटर करने के लिए भी सही माना जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन ने श्रीलंका में आईलैंड पर कब्जा कर रखा है,
इसलिए भारत भी अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर विकास के द्वारा उसे चेतावनी देना चाहता है।
भारत बनाएगा सीक्रेट एयरबेस-
भारत के द्वारा अंडमान निकोबार पर एक सिगरेट एयरवेज भी बनाया जाएगा। लेकिन इसका सही स्थान किसी को नहीं पता है और भारत की होम मिनिस्ट्री ने इसे सिगरेट रखने का ही निर्देश भी दिया है।
इसका असर चीन पर साफ दिखाई देगा और भारत की इकोनामी तेजी से आगे बढ़ेगी। भारत के आंतरिक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह बड़ा कदम लिया गया है।
आपके अनुसार भारत सरकार के द्वारा उठाया गया यह कदम कितना कारगर साबित होगा कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। 

FOR MORE INFORMATION CLICK BELOW-

भारत बनाएगा सीक्रेट एयरबेस-

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर