रात में नहीं आ रही नींद तो ये 5 काम देंगे मजा

रात में नींद ना आना एक आम समस्या है। विश्व में बहुत से लोग इस समस्या से जूझते हुए नजर आते हैं। इसके विभिन्न कारण खोजे गए हैं।
यदि आप बीमार हैं और आपको एक मानसिक या शारीरिक रोग है तो इसके कारण आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। जैसे- बहुत से लोगों को नाक की एलर्जी की प्रॉब्लम होती है और इसमें मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है।
इसमें कई बार नाक से पानी बहने के कारण रात को नींद नहीं आती और नाक रुक जाती है। इसके अलावा नाक के बंद होने पर भी नींद नहीं आती है।

रात में नहीं आ रही नींद तो ये 5 काम देंगे मजा

लेकिन अगर आपको कोई भी रोग नहीं है और आप बिल्कुल फिट है और फिर भी आपको नींद आने में परेशानी हो रही है, तो इसमें आपको चिंता करने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है।
क्योंकि व्यक्ति की प्रकृति अलग-अलग होती है। कुछ व्यक्ति रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना पसंद करते हैं और इसलिए उन्हें जल्दी नींद आ जाती है।

घर पर बैठे हैं खाली तो जरूर करें यह 10 काम

लेकिन कुछ व्यक्ति देर रात तक काम करने के शौकीन होते हैं और वह सुबह देर तक उठना भी पसंद करते हैं। इसलिए इसमें परेशान होने की कोई बात नहीं है।
आज हम उसी बारे में बातचीत करने वाले हैं कि यदि आप रात को कुछ करना चाहते हैं तो आप रात के समय का किस प्रकार संपूर्ण इस्तेमाल कर सकते हैं।
तो चलिए जानते हैं 5 ऐसे कार्य जो आप रात के समय आराम से कर सकते हैं-

1.आसमान को देखना-

रात में नहीं आ रही नींद तो ये 5 काम देंगे मजा

यदि आप पढ़ाई करके और पूरे दिन काम करके थक चुके हैं। आपको शारीरिक थकावट तो नहीं है लेकिन मानसिक थकावट बहुत ज्यादा है। ऐसे में आपको नींद नहीं आती है। स्थिति में आप बाहर से चांद को और तारों को निहार सकते हैं।
ऐसा करने से आप स्वयं को प्रकृति के जोड़ पाते हैं और प्रकृति के थोड़ा और नजदीक चले जाते हैं। ऐसा करने से आपको मानसिक थकावट बहुत कम होती हुई नजर आती है। इसलिए आपको थोड़ी देर बाहर प्रकृति का नजारा भी लेना चाहिए।

2.अध्यात्मिक किताब पढ़ना-

मनुष्य रात को नींद ना आना उसकी किसी ने किसी मानसिक या शारीरिक बीमारी का कारण ही होता है। यदि आप मानसिक रूप से सुदृढ़ नहीं है तो कोई भी मनुष्य आप का शिकार आसानी से कर सकता है और आपको पागल बना सकता है।
यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आपको आत्मज्ञान की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आप रात को खाली समय में भगवत गीता और अध्यात्म की किताबों को पढ़ सकते हैं, जो उपनिषदों पर आधारित होती हैं।
ऐसा करने से आपका बौद्धिक विकास होगा और आप स्वयं को अच्छी तरह समझ पाएंगे।

3.यूट्यूब चैनल शुरू करना-

अभी आप रात को खाली बैठे हुए हैं और आपका कुछ भी करने का मन नहीं कर रहा है। तो अपनी प्रतिभा अनुसार यूट्यूब का चैनल खोलना एक अच्छा ऑप्शन है।
इसके कारण आपका रात का समय पूरा यूटिलाइज हो जाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

4.जिम जा सकते हैं-

रात में नहीं आ रही नींद तो ये 5 काम देंगे मजा

आज की चलती हुई दुनिया में रात को जिम जाना एक ट्रेंड बना हुआ है। रात को अच्छी नींद लेने के लिए और शरीर को फिट रखने के लिए लोग जिम में जाते हैं।
यदि आपके शहर या गांव में कोई जिम नहीं है तो आप घर पर ही वर्कआउट कर सकते हैं। जिसमें थोड़ी देर दौड़ लगाना और उसके बाद कुछ पुश अप शामिल हैं।
ऐसा करने से आपके शरीर की बनावट अच्छी बनेगी। आपका दैनिक जीवन भी बहुत अच्छा हो जाएगा और उसमें सुधार देखने को मिलेंगे।

5.नई SKILL सीख सकते हैं-

रात में नींद नहीं आने पर आप खाली बैठने की बजाए नई SKILL सीख सकते हैं। इसमें कोई नई भाषा सीखना, कंप्यूटर से जुड़ी हुई कोई नई चीज जानना, बदलते जमाने की तस्वीर को देखना और उससे सबक लेना आदि शामिल है।
इसके अलावा आप ट्रेडिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में भी सीख सकते हैं। इन नई skills को सीखने के बाद आप अपने व्यक्तित्व में बहुत सुधार पाएंगे और स्वयं को इस जमाने के साथ खड़ा पाएंगे।

रेस्टोरेंट में एंट्री न मिलने पर भड़की उर्फी जावेद, सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास

तो चलिए जानते हैं एक बार फिर 5 ऐसे कार्य जो आप रात के समय आराम से कर सकते हैं-
1.आसमान को देखना-
2.अध्यात्मिक किताब पढ़ना-
3.जिम जा सकते हैं-
4.यूट्यूब चैनल शुरू करना-
5.नई SKILL सीख सकते हैं-
दोस्तों आपको इन 5 तरीकों में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर लगा, नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

1 thought on “रात में नहीं आ रही नींद तो ये 5 काम देंगे मजा”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर