राहुल गांधी ने मानहानि मामले पर कैसे दी सफाई, देखिए

राहुल गांधी पर हुआ मानहानि का मामला अब एक चर्चित विषय बन चुका है। जैसे-जैसे है मुकदमा तेजी पकड़ रहा है वैसे ही राजनीति भी गर्मा रही है।

राहुल गांधी ने मानहानि मामले पर कैसे दी सफाई, देखिए
TOPNEWSTREE

फिलहाल ताजा अपडेट यह है कि राहुल गांधी को कोर्ट से 13 अप्रैल तक राहत मिल चुकी है। अब राहुल गांधी को अगली कार्रवाई के लिए 13 अप्रैल को कोर्ट में जाना होगा।
लेकिन राहुल गांधी एक नया दांव खेलना चाहते हैं। राहुल गांधी ने दोषी सिद्ध होने में गलती होने के लिए एक अलग आवेदन पत्र न्यायालय में पेश किया है।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से की इस्तीफे की मांग, 1 बार फिर गरमाई राजनीति

अपराधिक अवमानना के मामले में राहुल गांधी को सूरत की सेशन कोर्ट ने दोषी पाया था और उसके बाद 2 साल की सजा भी सुनाई थी। इसी कारण राहुल गांधी अपनी लोकसभा की सदस्यता भी गंवा चुके हैं।
इसी कारण उन्होंने सेशन कोर्ट में एक अलग आवेदन पेश किया है। इस आवेदन में सजा के ऊपर कई बातें कहीं गई हैं। तो चल गया उन बातों के बारे में थोड़ा जानते हैं-

कठोर व्यवहार-

राहुल गांधी ने मानहानि मामले पर कैसे दी सफाई, देखिए
TOPNEWSTREE

राहुल गांधी के अनुसार संसद का सदस्य होने के नाते और उनकी सामाजिक और राजनीतिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए उनके साथ कठोर व्यवहार किया गया है।
राहुल गांधी ने आगे कहा कि यदि उनकी इस सदा पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो वह उपचुनाव करने की मांग करते हैं।
ध्यान में रखा जाए मतदाताओं का नजरिया-
भले ही राहुल गांधी जमानत पर बाहर हैं, लेकिन उन्होंने इस अपील में इसे एक ऐसा नुकसान बताया है जिसकी भरपाई नहीं की जा सकती। उन्होंने अपने इस आवेदन में ही यह अपील की है कि इस अपील को मतदाताओं के नजरिए से भी देखा जाए।

नहीं निकाला गया स्पष्ट निष्कर्ष-

राहुल गांधी ने मानहानि मामले पर कैसे दी सफाई, देखिए
TOPNEWSTREE

इस आवेदन में आगे कहा गया है मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के द्वारा धारा 202 के तहत अनिवार्य जांच नहीं की गई, जिसका किया जाना आवश्यक था। इसके कारण इस मामले में स्पष्टता नहीं आ पाई है और सही निष्कर्ष नहीं निकल पाया है।
नवजोत सिंह सिद्धू का दिया गया हवाला-
जिस प्रकार 2018 में सेशन कोर्ट ने नवजोत सिंह सिद्धू कि सजा पर रोक लगाकर उन्हें चुनाव लड़ने का मौका प्रदान किया था। राहुल गांधी भी चाहते हैं कि उन्हें इस प्रकार की माफी मिले और उन्हें चुनाव लड़ने का मौका मिल सके।

कौन हैं राहुल गांधी-

राहुल गांधी एक प्रमुख भारतीय राजनेता और युवा नेता के रूप में भारत में अपनी छवि रखते हैं। राहुल गांधी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं।
राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ। राहुल गांधी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज में की। इसके बाद अमेरिका के रोलिंस कॉलेज से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में स्नातक की डिग्री हासिल की।
उनका राजनीति में प्रवेश 2004 में हुआ और 2009, 2014 और 2019 से भारतीय आम चुनाव में अमेठी से लगातार चुने गए।
उन्होंने कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदों पर कार्य किया और उन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव के रूप में भी नियुक्त किया गया था। इसके अलावा वर्ष 2017 में उन्हें कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष भी चुना गया था।

वर्ष 2019 में हुए भारतीय आम चुनाव में बड़ी हार का सामना करने के बाद भी राहुल गांधी का हौसला ज्यों का त्यों बना हुआ है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ संपूर्ण भारत में यात्रा की है।
उनका मानना है कि भारत जोड़ो यात्रा से देश में एकजुटता आएगी और देश के लोग निसंकोच होकर उससे ही पार्टी को वोट दे पाएंगे।
फिलहाल, राहुल गांधी की सदस्यता पर तलवार लटकती हुई नजर आ रही है। अब उन्हें उनकी सदस्यता वापस मिल पाएगी या नहीं इसके ऊपर बड़ा सवाल है।
इस बारे में आपकी क्या राय है नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

2 thoughts on “राहुल गांधी ने मानहानि मामले पर कैसे दी सफाई, देखिए”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर