बर्फीले स्थानों पर “हिमवीर सूट” करेगा सेना के जवानों की सुरक्षा

भारतीय सेना के जवान सात परत वाला हिमवीर सूट पहनने के बाद बर्फीले स्थानों पर सुरक्षित महसूस करेंगे। बर्फीले स्थानों पर 21 हिमवीर सूट परीक्षण के लिए भारतीय सेना को दे दिए गए हैं।

बर्फीले स्थानों पर "हिमवीर सूट" करेगा सेना के जवानों की सुरक्षा
credit-twitter

सियाचिन ग्लेशियर जैसे कंपकंपा देने वाले ठंडे इलाकों में भारतीय जवान और भी मुस्तैदी से देश की सुरक्षा कर पाएंगे। उनके लिए शीत लहर प्राण घातक साबित नहीं हो पाएगी। इसके लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए, हिमवीर सूट डिजाइन किया है।
21 हिमवीर (एक्सट्रीम कोल्ड वेदर क्लोदिंग सिस्टम) सेना के जवानों को परीक्षण के लिए दे दिए गए हैं।

शून्य से माइनस 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान में भी ओसीएफ का हिमवीर सूट पहन कर सरहद पर हमारे भारतीय सेना के जवान आरामदायक महसूस कर पाएंगे।
कंपनी के सीएमडी एसके सिन्हा और मुख्यालय के अफसरों के निर्देशन में आयुध वस्त्र निर्माणी (ओसीएफ), शाहजहांपुर के द्वारा सात परत वाले इस शिविर सूट को तैयार किया गया है और इसे भारतीय जवानों के लिए कारगर भी बताया गया है।
आपको बता दें कि भारतीय सेना के पास फिलहाल 3 लेयर वाला ही हिमवीर सूट उपलब्ध है।

लेकिन अब कंपनी पीसीएल के द्वारा 7 लेयर वाला हिमवीर सूट तैयार कर लिया गया है और इसे 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली सर्द हवाओं को झेलने के लिए कारगर बताया गया है।

हिमवीर सूट की विशेषताएं-

  • शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान झेलने की क्षमता।
  • सूट में नायलोन व पालीएस्टर फ्रैब्रिक के मिश्रण का किया गया है प्रयोग।
  • 18 हजार फीट से अधिक ऊंचाई वाले बर्फीले क्षेत्रों में फौजी पहन सकेंगे यह हिमवीर सूट।अलग तापमान में होगि अलग-अलग पर्त का प्रयोग।
  • एक, दो और तीन लेवल तक के हिमवीर सूट को शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहना जा सकता है। तीन लेवल तक की ड्रेस में हल्का, मध्यम टी-शर्ट और लेवल चार में बर्फीली हवा रोकने वाले पवन जैकेट शामिल हैं। लेवल पांच, छह और सात के हिमवीर सूट को शून्य से माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में पहना जा सकेगा।

एक, दो और तीन लेवल तक के हिमवीर सूट को शून्य डिग्री सेल्सियस तक पहना जा सकता है। तीन लेवल तक की ड्रेस में हल्का, मध्यम टी-शर्ट और लेवल चार में बर्फीली हवा रोकने वाले पवन जैकेट शामिल हैं। लेवल पांच, छह और सात के हिमवीर सूट को शून्य से माइनस 50 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में पहना जा सकेगा।

बर्फीले स्थानों पर "हिमवीर सूट" करेगा सेना के जवानों की सुरक्षा
credit-twitter

आपको जानकर हैरानी होगी कि दिसंबर और जनवरी के बीच में सियाचिन का तापमान माइनस 50 डिग्री तक चला जाता है और यहां लगभग 20 फुट तक बर्फबारी प्रत्येक वर्ष औसतन देखने को मिलती है। 18 से 21000 फुट की ऊंचाई पर देश की रक्षा में खड़े जवानों के लिए यह एक विशेष सौगात होगी।
मई और जून जैसे गर्म महीनों में भी यहां का तापमान माइनस 2 डिग्री से माइनस 10 डिग्री तक रहता है। लेकिन सर्दियों में यहां पर रहना भी दूभर हो जाता है।

सिंधु घाटी की सभ्यता का ART AND CULTURE FOR UPSC AND OTHER EXAMS

अमेरिका पर घटेगी निर्भरता-

भारतीय सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस हिमवीर सूट को तैयार करवाया है। इस सूट के बनने से पहले भारतीय सेना अमेरिका के 3 लेयर वाले सूट के ऊपर निर्भर रहती थी। लेकिन अब भारतीय सेना कोई यह सूट जल्द ही मिलने जा रहा है और यह अपने परीक्षण के अंतिम दौर से गुजर रहा है। ऐसे में अमेरिका के ऊपर भारत की निर्भरता घटेगी और भारतीय सेना की ताकत भी बढ़ जाएगी।
आपको सेना के बारे में यह खबर कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं। आप अपने सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं।
धन्यवाद

READ MORE WITH LINKS GIVEN LINK-

भारतीय सेना WIKIPEDIA

2 thoughts on “बर्फीले स्थानों पर “हिमवीर सूट” करेगा सेना के जवानों की सुरक्षा”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर