IPL 2023: इन 3 नियमों की वजह से अलग होगा इस साल का IPL

IPL 2023 का नाम और रोमांच अब भारत में ही नहीं पूरे विश्व में फैल चुका है। 31 मार्च से इस लीग के नए सीजन का शुभारंभ होने जा रहा है। इस IPL का मजा तो पहले वाला ही होगा, लेकिन कुछ नियमों को जोड़ा गया है।
इसके कारण खिलाड़ियों और टीमों के पास फैसला करने का बेहतर मौका होगा। इस वर्ष का IPL इसलिए भी खास है क्योंकि सभी टीमें अपने होम ग्राउंड पर मैच खेलेंगी और कुछ मैच दूसरी टीम के होम ग्राउंड पर जाकर खेलना होगा।

IPL 2023: इन 3 नियमों की वजह से अलग होगा इस साल का IPL
TOPNEWSTREE

इस IPL का हिस्सा 10 टीम होगीं और पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स और हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। इस बार के नियमों का अलग ही मजा होगा।
तो चलिए जानते हैं उन नियमों के बारे में-

बदला DRS का नियम-

IPL 2023: इन 3 नियमों की वजह से अलग होगा इस साल का IPL

इस वर्ष IPL में DRS के नियमों में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब IPL टीम के कप्तान वाइड बॉल और नो बॉल पर भी DRS ले पाएंगे। इससे क्रिकेट मैच पर अंपायर के एक गलत फैसले से पढ़ने वाला गलत प्रभाव कम हो जाएगा।

एक नहीं दो प्लेइंग इलेवन-

इस वर्ष IPL में टॉस के पहले टीम नहीं बताई जाएगी। दरअसल, कोई भी टीम अपनी दो प्लेइंग इलेवन बनाकर तैयार कर सकती हैं। ऐसा इसलिए ताकि बल्लेबाजी आने पर दूसरी टीम और गेंदबाजी आने पर दूसरी टीम की प्लेइंग इलेवन को मौका दिया जा सके।
इसलिए प्लेइंग इलेवन का फैसला कोई भी टीम का कप्तान दोस्त के बाद ही करेगा। यह नया नियम मैच में बड़ा फेरबदल कर सकता है और टीम की नीतियों-रणनीतियों को भी प्रभावित करेगा।

टीम में होगा इंपैक्ट प्लेयर-

इस वर्ष IPL में प्रत्येक टीम के कप्तान प्रत्येक मैच में प्लेइंग इलेवन के अलावा 4 सब्सीट्यूट खिलाड़ी रख सकते हैं। इनमें से किसी भी एक प्लेयर का इस्तेमाल इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

IND vs AUS 3rd ODI: भारत को करना पड़ा हार का सामना, तीसरा मैच जीत ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से सीरीज को जीता

जो खिलाड़ी अंदर आएगा उसके जगह खिलाड़ी को टीम से बाहर जाना होगा।इस इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल पारी की शुरुआत में या खत्म होने के वक्त किया जा सकता है। कोई विकेट गिरने की स्थिति में भी ये सब्स्टीट्यूट किया जा सकता है। सब्स्टीट्यूट किए गए खिलाड़ी को दोबारा मैच में शामिल नहीं किया जाएगा।
इन तीन नए रोमांचक नियमों के तहत इस वर्ष का IPL बेहद खास होने वाला है। आप को इनमें से कौन सा नियम बेहद रोमांचक लगा नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

1 thought on “IPL 2023: इन 3 नियमों की वजह से अलग होगा इस साल का IPL”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर