IPL के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना लगभग है नामुमकिन

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अब तक 15 सीजन खेले जा चुके हैं। इसी दौरान ऐसे रिकॉर्ड भी बने हैं जिन्हें तोड़ना बाकी खिलाड़ियों के लिए लगभग नामुमकिन जैसा ही है।

IPL के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना लगभग है नामुमकिन
TOPNEWSTREE

आज हम आपको ऐसे पांच रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका तोड़ना खिलाड़ियों के लिए बहुत मुश्किल होने वाला है।
IPL 2023 के शुरू होने में बहुत कम दिन बाकी है। सभी टीमें और फैंस भी इस सीजन के लिए अपनी कमर कस चुके हैं। ये सीजन इस t20 लीग का सोलहवां सीजन होने वाला है। गत 15 वर्षों में इस लीग में ऐसे रिकॉर्ड बने हैं जिनको तोड़ना लगभग नामुमकिन है।

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स-

IPL के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना लगभग है नामुमकिन
twitter

एक ऐसा ही रिकॉर्ड 14 मई 2016 को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात लायंस के खिलाफ खेलते हुए विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने कायम किया था। यह दोनों खिलाड़ी जब एक साथ खेलते हैं तो विरोधी टीम के लिए बड़ी मुश्किलें खड़े करते हैं।

IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स के इन दो खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजर

उस दिन इन दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की थी। आईपीएल में यह सबसे बड़ी साझीदारी थी। इस बड़े रिकॉर्ड को कायम करने के लिए विराट कोहली के बल्ले से 109 और मिस्टर 360 कहे जाने वाले एबी डी विलियर्स के बल्ले से 129 रन निकले थे।

क्रिस गेल-

IPL के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना लगभग है नामुमकिन
twitter

दूसरा रिकॉर्ड भी बड़ा ही दिलचस्प है। यूनिवर्सल बॉस कहे जाने वाले वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल ने आईपीएल में बहुत से रिकॉर्ड कायम किए हैं।
हालांकि साल 2013 में उन्होंने ऐसी पारी खेली जिसे दोहराना खुद के लिए नामुमकिन ही हो गया। 2013 में क्रिस गेल ने आरसीबी के लिए खेलते हुए पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मात्र 66 गेंदों में 175 रन बनाए थे और अब तक कोई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं छु पाया है।

विराट कोहली-

विराट कोहली आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वर्ष 2016 में उन्होंने आरसीबी के लिए 16 मैच खेलते हुए 973 रन जड़े थे। IPL में अब तक कोई भी खिलाड़ी एक सीजन में 900 से पार नहीं पहुंच पाया है।

IPL में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड-

IPL के इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड गौतम गंभीर की कप्तानी वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के पास है। साल 2016 में लगातार 10 मैच जीतकर उन्होंने यह रिकॉर्ड स्थापित किया था इसी साल की टीम चैंपियन भी बनी थी।

एक ओवर में 37 रन-

आईपीएल में एक ओवर में 37 रन बनाने वाले दो ही खिलाड़ी हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर हर्षल पटेल के खिलाफ 1 ओवर में 37 रन बनाए थे। उन्होंने इस ओवर में 5 छक्के लगाए और एक चौका लगाया था और इस ओवर की एक गेंद नो बॉल रही थी।
क्रिस गेल ने कोच्ची टस्कर्स तस्करी के खिलाफ 1 ओवर में प्रशांत परमेश्वरन को 37 रन जड़े थे। उन्होंने इस ओवर में 4 छक्के और 3 चौके लगाए थे और एक बॉल नो बॉल रही थी।
यदि आपको दी गई जानकारी पसंद आए, तो कमेंट करके अवश्य बताएं।

FOR MORE INFORMATIONCLICK HERE

2 thoughts on “IPL के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना लगभग है नामुमकिन”

Leave a Comment

‘अजय देवगन की मैदान या अक्षय की बड़े मियां छोटे मियां’ कौन पड़ेगी भारी Mirzapur 3 vs Panchayat 3 कौन होगी पहले रिलीज, देखिए बड़ी अपडेट प्रकृति और विज्ञान में कौन है महान? यह वेब सीरीज कर देगी हैरान नोरा फतेही की ये तस्वीरें क्यों हो रही वायरल, जानिए वजह 12th Fail के सुपरस्टार ने हाथ पर बनवाया किसके नाम का टैटू? देखिए ताजा खबर